वसई-विरार मनपा की ‘मुफ्त आरोग्य सेवा’

‘मुफ्त आरोग्य सेवा’ के लिए 83 करोड़ का प्रावधान
महिला दिवस पर वसई-विरार शहरवासियों को तोहफा

विरार/संतोष नाईक
महिला दिवस के अवसर पर वसई-विरार मनपा ने शहरवासियों को तोहफा देते हुए अपनी बहुचर्चित ‘मुफ्त आरोग्य सेवा’ का शुभारंभ कर दिया। उद्घाटन शहर की प्रथम महिला महापौर प्रविणा हितेंद्र ठाकुर के हाथों हुआ। ‘मुफ्त आरोग्य सेवा’ के लिए मनपा ने 83 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।
वसई-विरार मनपा के अस्पतालों में इलाज के लिए मरीजों को एक न्यूनतम दर से भुगतान करना पड़ता था लेकिन अब सारी सेवाएं पूरी तरह से मुफ्त होंगी। मनपा के पास फिलहाल 2 अस्पताल, 3 बाल पोषण केंद्र और 21 प्राथमिक उपचार केंद्र है, जहां प्रतिदिन हजारों की संख्या में मरीज आते हैं। पूर्व महापौर प्रविणा ठाकुर ने बताया कि मनपा जल्दी विरार के चंदनसार में सात मंजिला ट्रामा सेंटर बनाने जा रही है। इस ट्रामा सेंटर में अत्याधुनिक शल्यक्रिया और उपचार की व्यवस्था होगी। मनपा ने इस ट्रामा सेंटर को प्रशासनिक मंजूरी भी दे दी है।
मनपा देगी ‘शिशु स्वागत किट’
बाल मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से वसई-विरार मनपा जल्द ही एक योजना शुरू करने जा रही है। इस योजना के अंतर्गत मनपा नवजात शिशु की मां को उपहार स्वरूप मदद करेगी, ताकि नवजात के पालन-पोषण का भार कम किया जा सके। महापौर रूपेश जाधव ने बताया कि इस किट में नवजात शिशु के लिए कपड़े, तेल, मच्छरदानी, बॉडी वाश इत्यादि चीजें होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *